सुस्वागतम्

आप सभी ब्लाँगर गणों का तथा विजिटरों का हमारे ब्लाँग में स्वागत है।





शनिवार, 8 मई 2010

समाज सेवा में युवा शक्ति



आज के समय में हमारी युवा शक्ति आगे बढ़ रही है। हमारी युवा शक्ति भारत में ही नहीं अपितु विदेशों में भी देश का नाम रोशन कर रही है। लेकिन समाज सेवा के रूप में हमारे युवा क्या योगदान दे सकते है , यह एक प्रश्न है?
वर्तमान समय में हमारा देश कई समस्याओं से जूझ रहा है। आज भी हमारे देश की कुल जनसँख्या का बहुत बड़ा भाग निरक्षर है, साथ ही आज भी कई गाँव शहरों से अलग है। आज भी भारतीय समाज में कई स्थानों में धार्मिक अन्धविश्वास तथा कई कुरुतियाँ जैसे जादू-टोना ,टोटका आदि प्रचलित है। ऐसे में हमें एक ऐसे वर्ग की जरुरत है जो उस समाज का कायाकल्प कर सके तथा उन्हें नई विचारधाराओं से अवगत करा सके। इन सभी कुरूतियों को दूर कर नई विचारधारा को युवा वर्ग ही सम्पादित कर सकता है।
आज भी हमारे देश के भिन्न-भिन्न स्थानों में कूड़े के ढेर लगे मिलेंगे, सड़के टूटी हुई,उन्मे नाली का बहता हुआ पानी मिल जायेगा । ऐसे में युवा वर्ग अपने खाली समय में समय का सदुपयोग साफ-सफाई करने में,लोगों को जागरूक करने में कर सकता है। आज समय की मांग के अनुसार हमें एक ऐसी क्रांति कि आवश्यकता है जिसका नेतृत्व युवा वर्ग करे, लेकिन यह क्रांति सतारात्मक विचारों कि होनी चाहिए जो सारे विश्व को बदल दे।

1 टिप्पणी:

  1. समाज सेवा में आज युवा शक्ति के आने से ही इस देश और समाज का भला होगा / आप भी अपने क्षेत्र में इसके लिए प्रयास कीजिये / हमारा सहयोग अगर कभी चाहिए तो हमसे इस मोबाइल नंबर पर संपर्क जरूर कीजियेगा -09810752301 .

    उत्तर देंहटाएं